Life Blog Directory Btc roulette कहानी दादा की | INDIAN STORIES -->

कहानी दादा की

 

कहानी दादा की
कहानी दादा की

 हमेसा शारला को गर्मी की छुट्टियों में चिलीका के अलावा कहीं और जाना पसंद नहीं है, जहां उनके दादा एक बंगाला  में रहते हैं और हर साल वह अपने माता-पिता के साथ उनसे मिलने जाते हैं।  हालाँकि, यह वर्ष एक अच्छा क्षण लेकर आया, यह उस वर्ष का समय था जब उनके बड़े चचेरे भाई, चाची और चाचा भी देश के विभिन्न हिस्सों से आए और पूरा परिवार दो महीने तक एक साथ रहा।  फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि वह पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे।

 हर दोपहर बच्चों के लिए एडवेंचर होता, बोटिंग करना, पेड़ों पर चढ़ना, आसपास की पहाड़ियों को नापना, स्ट्राबेरी चुनना, पेड़ की छांव में बैठना, बातें करना, या एक दूसरे के साथ रहना, सब कुछ ठीक था।  

 एक दिन उसके रिश्तेदारों ने घर पर दोपहर बिताने और स्टोर रूम की सफाई करने का फैसला किया  सफाई करते समय, शारला को एक पुराना एल्बम मिला, जिसमें श्वेत-श्याम चित्र थे।  उसने महसूस किया कि यह उसके दादा की शादी का एल्बम था  उसे विश्वास नहीं हो रहा था कि एक समय था जब उसके दादा-दादी इतने छोटे और सुंदर दिखते थे।  उसने उत्साह से इसे अपने रिश्तेदारों को दिखाया, जो सभी इस पर इतने मोहित थे कि वे सफाई छोड़ कर दादाजी के पास दौड़े, जो दोपहर के भोजन के बाद टीवी देख रहे थे।  हर कोई चकित था।

 बच्चे उनसे घिरे हुए थे, वे जानना चाहते थे कि एल्बम में कौन है  दादा-दादी हँसे और उन्हें एल्बम समझाया  "देखो, ये तुम्हारे महान माता-पिता हैं, वे सुंदर नहीं दिखते, और शारला, क्या तुम्हारी मेरी माँ की तरह नाक नहीं है?"  इतने प्रकार हैं, कहना मुश्किल है।

 "और यह उसका चचेरा भाई है, और उसकी पत्नी, ये मेरे दोस्त हैं ...." सूची जारी रही।

 उस रात, एल्बम के लोग उसे उसके सपनों में देखने लगे  वह एक ऐसी दुनिया के बारे में सोच रहा था जो उसके दादाजी के जीवन का हिस्सा थी, लेकिन उसके लिए वह विदेशी थी।  पहली बार उन्होंने 'समय' को एक अलग तरीके से महसूस किया  उनकी भावनाएं अलग थीं।

 अगली सुबह, हर दिन की तरह, वह और उसके दादा सुबह सूर्योदय के स्थान पर जाने के लिए निकल गए।  पहाड़ी की चोटी पर्यटकों से भरी थी  बहुत ही आकर्षक नजारा।

 जैसे ही सूरज निकला, लोग पतले होने लगे, हवा ठंडी थी, लेकिन सूरज ने जल्द ही अपनी पहाड़ियों पर कब्जा कर लिया।  देखो, शाम हो गई है।  फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि वह पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे।

 दादाजी सिर्फ सांस लेने के लिए और पहाड़ी की तलहटी में भूनिर्माण की सुंदरता को सोखने के लिए एक पेड़ की छाया के नीचे बैठे थे।  शरला पेड़ के किनारे रुकी  एल्बम में था उनका दिल  वह एक अलग ही मनःस्थिति में घूम रहा था।

 "दादाजी, मेरी उम्र में आपका जीवन कैसा था?"  अचानक शारला फूट-फूट कर अपने दादा से पूछताछ करने लगी

 थोड़ी देर के लिए, दादाजी ने अपने सामने एक विस्तृत खुली घाटी को देखा, और फिर मुस्कुरा दी।

 "है ना?"

 हां।

 "चौथी कक्षा?"

 हाँ अल जो मुझे बहुत बकवास लगता है, ऐसा लगता है कि बीटी मेरे लिए भी नहीं है।

 "ठीक है। चौथी कक्षा में मेरा पहला क्रॉस था।"

 "सच में?  "उसे आज सुबह रिहा कर दिया गया; उसने अपने पिता से बात की है और वह ठीक है।

 दादाजी चिल्लाए और शारला से कहा, "शांत हो जाओ, बैठ जाओ और सुनो।"

 “जब मैं चौथी कक्षा में था, तब हमारी कक्षा में विजयिनी नाम की एक लड़की को बीच में भर्ती कराया गया था।  किसी कारण से शिक्षक ने उसे मेरे बगल में बैठने के लिए कहा, मैं कालीन पर थोड़ा आगे बढ़ा और उसके लिए जगह बनाई।  स्कूल के बाद उसने मुझे अपने घर आने को कहा, जो स्कूल के पास था  सर्दी का मौसम था इसलिए उनका पूरा परिवार धूप में छत पर बैठा था  उसके परिवार ने मुझे बहुत गंभीरता से लिया और विजयिनी से उसकी पढ़ाई में मदद करने के लिए कहा, क्योंकि उसने बहुत सारी शिक्षा खो दी थी।  पूरी तरह से अनुभवहीन था।  "यह तब हमारे संज्ञान में आया था।  हमारे पास अविभाज्य होने का समय नहीं था  हर दिन, स्कूल के बाद, मैं उसके घर जाता और उसके परिवार से बात करता, और फिर घर जाता।  "यह तब हमारे संज्ञान में आया था।

 "क्या तुम्हारे माता-पिता ने तुम्हारे बारे में नहीं सोचा?" शारला ने पूछा।

 दादाजी की आँखें कहीं दूर कहीं खो गई थीं, और वह फिर चौंक गए, "उनका समय अलग था, हम एक छोटे से शहर में रहते थे, हम अकेले स्कूल जाते थे, हम कई बार घर आते थे, हमारे माता-पिता को हमारी सुरक्षा की चिंता थी, केवल अगर हम समय पर होते।" भोजन के लिए उपस्थित नहीं।  "यह तब हमारे संज्ञान में आया था।

 "वो चंद महीने एक ख़ूबसूरत ख़्वाब की तरह गुज़र गए"  टेस्ट के बाद हम दो महीने घर पर रहे  जब स्कूल शुरू हुआ तो वह वहां नहीं था  दिन-ब-दिन मैं उसे याद करने लगा, लेकिन मुझे नहीं पता था कि मैं इसके बारे में क्या करूं  "

 "तुम उसके घर जाते," शारला ने पूछा।

 "तुम्हें पता है, मैं हमेशा उसके साथ उसके घर जाता था, मैंने कभी अकेले जाने के बारे में नहीं सोचा था।"

 दादाजी की आँखें चौड़ी हो गईं, मानो खुद से बात कर रही हों, "जब मैं कॉलेज में था, मेरी सहेली की बड़ी बहन अपनी माँ के घर एक बच्चे को जन्म देने आई थी।"  वह कुछ महीने वहां रही और फिर चली गई।  "

 "तो तुम उससे फिर कभी नहीं मिले?"

 "अपनी पूरी क्षमता से कम के लिए मत जाओ।" दादाजी ने तर्जनी की ओर इशारा करते हुए कहा

 “समय के साथ, मेरा परिवार था, मैं एक सरकारी कर्मचारी था और एक बार मुझे अपने ही शहर में पोस्टिंग मिली।एक दिन, उस स्कूल ने मुझे वार्षिक दिवस के काम के लिए मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया  जिसे मैंने सहर्ष स्वीकार कर लिया  अपने काम के दौरान, मेरी नज़र हमेशा विजेता की तलाश में रहती थी  मैंने हर बच्चे के चेहरे की ओर देखा, इस उम्मीद में कि मैं जीत सकता हूं  काम के बाद, मैंने अपने ड्राइवर को कार घर ले जाने के लिए कहा और स्वाभाविक रूप से विजेता के घर की ओर चल दिया।  लेकिन परिदृश्य पूरी तरह से बदल गया था, और अब, साधारण ग्रामीण घरों में, ऊंची इमारतें दिखाई दे रही थीं।  मैं वहाँ बहुत देर तक खड़ा रहा, इस उम्मीद में कि विजेता इनमें से किसी एक इमारत से निकलकर मुझे अपने घर ले जाएगा।  "उसे आज सुबह रिहा कर दिया गया; उसने अपने पिता से बात की है और वह ठीक है।

 "उस दिन, उस कंक्रीट के जंगल में खड़े होकर, मैंने उसे पहले की तरह याद किया, और पहली बार मेरे दिमाग में यह आया कि वह मेरे जीवन से हमेशा के लिए चला गया और फिर मैं उसे फिर से नहीं पा सका," उन्होंने कहा।

 आप उसे फेसबुक पर क्यों नहीं ढूंढ रहे शारला ने अपने दादा से पूछा।

 "सबसे पहले, वह फेसबुक पर नहीं हो सकता है, ये आपकी पीढ़ी की चीजें हैं, और भले ही वह वहां था, मैं उसे कैसे पहचान सकता हूं, उसका चेहरा बिल्कुल याद नहीं है, और कल्पना नहीं करता कि वह अब कैसा दिखता है।  बस उनकी याद ही अविस्मरणीय होती है, उनका चेहरा हमेशा रहता है, बस वही याद रहती है।  "

 फिर वे पहाड़ी से नीचे उतरने लगे  शारला अचानक बड़ी हो गई, उसके दादाजी ने उसके साथ अपनी कहानी साझा की, और वह जानती थी कि यह अलग है, अलग है।

 दादाजी को राहत मिली कि उन्हें नहीं पता था कि कहानी उनमें दबी हुई है, और वह बच्चे के सामने इस जगह पर निकल आएंगे।

SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें