Life Blog Directory Btc roulette श्रेष्ठ बीज | INDIAN STORIES -->

श्रेष्ठ बीज

 


 

श्रेष्ठ बीज

श्रेष्ठ बीज

एक आदमी जो विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा पास नहीं करता, उसके माता-पिता उससे शादी करदेते हैं। एक आय अर्जित करने के चक्करमें , उन्होंने एक प्राथमिक स्कूल शिक्षक बनने के लिए आवेदन किया और  मिलातो पढ़ाना शुरू किया।

क्योंकि उनके पास कोई शिक्षण ज्ञान नहीं था, इसलिए उन्होंनें एक सप्ताह से भी कम समय के लिए शिक्षण से निष्कासित कर दिया गया था।

 

 

जब वह घर आता, तो उसकी पत्नी ने उसके आँसू पोंछेहुए  उसे यह कहकर दिलासा दियाकी मस्तिष्क में बहुत ज्ञान है, कुछ लोग इसे निकाल सकते हैं, कुछ नहीं। इस बात से दुखी होने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है। शायद एक और काम है जो आपके लिए अधिक उपयुक्त होसकता है। "

फिर वह दुसुरी जगह्पे आवेदन किया और दूसरा काम करनेलागा, लेकिन दुर्भाग्यवश उसकी धीमी गति के कारण  इसिबार भी उसे निकाल दिया गया।

 

उस समय पत्नी ने दुसुरी एक बात  कहा: "प्रत्येक व्यक्ति के पैरों और हाथों की चपलता अलग है, अन्य लोगों ने कई वर्षों तक काम किया है, आप केवल स्कूल में पढाते हैं, आप कैसे उपवास कर सकते हैं?"

 

उन्होंने कई अन्य नौकरियों में भी फिर से काम किया, लेकिन उनमें से कोई भी काम लंबी समय तक नहीं किया, सभी रास्ते में विफल रहे।

हालांकि, हर बार वह घर आया गया हतोत्साहित होके, उसकी पत्नी हमेशा उसे शान्तिसे समझारही थी,मगर शिकायत कभी नहीं करती थी।

 

 

जब व 32 वर्ष का था, तब उनकी ऊपर माता सरस्वतीकी कृपा हुई तो उन्होंने अपनी भाषा प्रतिभा के माध्यम से थोड़ा आशीर्वाद प्राप्त करना शुरू कर दिया, जो डेफ एंड स्पीच के लिए स्पेशल स्कूल में मेंटर बन गया।

 

फिर उन्होंने विकलांग छात्रों के लिए एक स्कूल निर्माण किया, और आखिरकार वह विभिन्न शहरों में विकलांग लोगों के लिए उपकरण बेचने वाली दुकानों की कई शाखाएं खोलने में सक्षम हुआ।

अंत में वह एक 'सुल्तान' बन गया जिसके पास प्रचुर धन था।

 

 

अब जैसी बड़ी सफलता के समय, उन्होंने तब अपनी पत्नी से पूछा: "जब मेरा भविष्य अभी भी अस्त-व्यस्त है, तब भी तुम मुझ पर इतना भरोसा करते हो?"

 

उनकी पत्नी ने इस सवाल का बहुत ही सहजता और सरलता से जवाब दियाकी ...

भूमि का एक भूखंड जो बढ़ते गेहूं के लिए उपयुक्त नहीं है, फलियां लगाने के लिए कोशिश की जा सकती है।

 

 

यदि नट अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं, तो फल लगाने की कोशिश करना जरुरी है; यदि फल भी नहीं उग सकते हैं, तो राई के बीज बोनि चाहिए, वे निश्चित रूप से फूल सकते हैं, क्योंकि भूमि के एक भूखंड पर, इसके लिए उपयुक्त बीज होने चाहिए, वे निश्चित रूप से इससे फसल पैदा कर सकते हैं।

 

अपनी पत्नी की बात सुनकर, उसकी आखों मेंसे आंसू निकल आया ।

पत्नी के प्रति दृढ़ विश्वास, भाग्य और स्नेह, एक श्रेष्ठ बीज की तरह हैं।

उनकी सभी उपलब्धियां, बेहतर बीजों के चमत्कार के लिए धन्यवाद हैं जो मजबूत हैं ताकि विकास एक वास्तविकता बन जाए।

 

 

इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति सही स्थिति में नहीं है।

SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें