Life Blog Directory Btc roulette भाग्यशाली | INDIAN STORIES -->

भाग्यशाली

 

भाग्यशाली
भाग्यशाली



एक सुबह बाजार की एक युवक आलस कर रहा था।

भले ही बाजार विक्रेताओं और खरीदारों से खचाखच भरा हुआ था, लेकिन युवक अपने आलस्य से शांत लग रहा था। अपनी ही आरामिपे काफी खुश थाI

 

ठीक वही समय एक व्यापारी उसकी पास से गुजरा, जो अपने माल को बेचने में सफल हो चुका था। व्यापारी युवक के व्यवहार को देखकर अचंभित हुआ। वह उसकी पास आया और पूछा, “युवक, ये सुबह कितनी सुंदर है। हर कोई काम करने में व्यस्त है, लेकिन एह आप है जो यहां  झूठही बोलते जारहेहो? " एक आंख को निचोड़ते हुए, युवक ने एक सुस्त आवाज में उत्तर दिया, "मैं एक अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं ।"

 

ऐसा एक जवाब जब युबक से सुनकर व्यापारी हैरान रह गया। "क्या आप जानते हैं कि आप किस तरह के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं?" बोलके युबकको पूछने लगा I

युवक ने मगर अपना सिर हिला दिया। "लोग कहते हैं कि मुझे आने वाले अवसर का इंतजार करना होगा, तभी मेरी किस्मत अच्छी तरह से बदल सकेगा।" फिर मैं अमीर हो सकता हूं , मैं सफल हो सकता हूं, मैं जो चाहूं वह हो सकता हूं। इसलिए मैं धैर्यपूर्वक यहाँ आने वाली कोई एक अछी अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूँ, ”युवक ने समझाया।

 

 

"आप अबसर को नहीं जानते, फिर किसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं? बेहतर आओ मुझे कुछ अच्छा करने में मदद करो। यदि आप मेरे नक्शेकदम पर चलना सीखेंगे तो एक दिन आपकी किस्मत जरुर बदल जाएगी।

 

आह, बकवास .. चले जाओ ! अब मुझे परेशान मत करो! युवक चिल्लाया, नाराज होगया।

फटकार लगने पर व्यापारी ने सिर हिलाते हुए युवक को छोड़ कर चलागया।

 

कुछ क्षण बाद, एक बूढ़ा आदमी युवक के पास आया। वृद्ध के पास अभी भी समय था कि वह व्यापारी के प्रस्थान को देख सके। फिर उसने युवक की ओर रुख किया। हाय .. नौजवान। मैंने गौर किया, आप लंबे समय से इस जगह पर एक मौके की प्रतीक्षा में लेटे थे। क्या आपको वह मौका मिलगया? ”

 

युवक ने सिर हिलाकर आलस का जवाब दिया। "क्यों, वह अवसर अभी आपके पास नहीं आया? आप इसे क्यों नहीं पकड़ते हैं, लेकिन इसके बजाय आप इसे बाहर निकालते हैं? जिस व्यक्ति को आपने पहले बाहर किया था, वह देश का एक बड़ा व्यापारी था जो बहुत अमीर था । आप निमंत्रण स्वीकार क्यों नहीं किया ..? " दादा चकित थे।

यह सुनकर युवक को लगा कि वह अपने सपने से जाग गया है। वह जल्दी से उठा और व्यापारी के लिए चिल्लाया। लेकिन दुर्भाग्य से, व्यापारी अब दिखाई नहीं दे रहा था। फिर भी, युवक ने अभी भी उसे बाहर बुलाया। यह बेकार चिल्ला रहा था। वह बड़ा एक अवसर गबादिया , ”दादाजी ने कहा।

 

युवक अब उदास दिख रहा था और रोना चाहता था। उसने नीचे देखा और पता नहीं था कि मौका पाने के लिए क्या करना चाहिए। उसके संकीर्ण दिमाग के कारण, अवसर बीत गया हैं और उसकी प्रतीक्षा व्यर्थ हो गया है। मुझे क्या करना चाहिए, दादाजी? क्या मेरे जीवन में कभी दूसरा मौका नहीं होगा? ” उत्तरमें दादाजी  युवक से पछतावा करने को कहा ।

 

 

अवसर सभी को आता है न कि जीवनकाल में केवल एक बार। यदि कोई चूक गया, तो एक दिन निश्चित रूप से एक और अवसर होगा, ”बूढ़े व्यक्ति ने समझदारी से जवाब दिया।

लेकिन वह खुद नहीं आता। अवसरों का सृजन और संघर्ष करनाही चाहिए! आपको यह भी पता होना चाहिए, अवसरों की तलाश शुरू करने और खोजने के लिए एक भी सही क्षण नहीं होता। यही कारण है कि युवा लोग, बस इंतजार मत करो। कोशिश करना, काम करना, लड़ना शुरू करें। समय आने पर अवसर जरूर मिलेगा। और जब मौका आपके सामने आएगा, तो आपको तैयार होनाहोगा!

 

 

खुशी से, युबक ने उसे धन्यवाद दिया । हालाँकि उसके दिल में इस बात का अफसोस था कि वह मौका चूका डाला, लेकिन वह जानता था कि अगर उसने कोशिश करना और संघर्ष करना शुरू कर दिया, तो एक दिन मौका उसके पास आएगा।

 

इसीलिए दोस्तों स्वस्थ मानसिकता रखें। हम मनुष्यों को अवसर चुनने का अधिकार है। इसका मतलब है, हम जो चाहें मौका चुन सकते हैं। आप अवसरों के लिए निर्णय लेने, बनाने और लड़ने के द्वारा ऐसा करते सकते हैं।

 

डिस्कनेक्टिंग का अर्थ है हमारी गतिविधियों के माध्यम से मौका पाने के लिए प्रतिबद्धता पैदा करना। सृजन का अर्थ है सुनिश्चित कदम उठाना ताकि एक सक्रिय दृष्टिकोण के कारण अवसर पैदा हों या हमारे पास आएं। इस बीच लड़ाई के साधनों के लिए सही प्रयास करना है ताकि अवसरों का उपयोग किया जा सके और हम जो परिणाम चाहते हैं उसका उत्पादन कर सकें।

 

 

कभी-कभी एसा भी होता है , अवसर पहले बहुत तुच्छ लगता है। लेकिन उस अवसर को भी कम मत समझना चाहिए। अक्सर बड़ी उपलब्धियों को छोटे अवसरों से शुरू किया जासकता है, जो आमतौर पर कई लोगोंके द्वारा याद किया जाता है।


और हाँ, केवल वे लोग जो अवसरों को पहचानने में सक्षम हैं, उनसे सबसे अधिक लाभ होगा। जो लोग सफल होते हैं वे आमतौर पर छोटे अवसरों को लेने और फिर सबसे अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए उचित कार्रवाई करने के लिए चौकस होते हैं। वे वही हैं जिन्हें भाग्यशाली कहा जाता है। उम्मीद है कि आप भाग्यशाली लोगों में से हैं। ये इस कहानिकी सिखहै I


SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें