Life Blog Directory Btc roulette स्वरा की जिद्दी...!! | INDIAN STORIES -->

स्वरा की जिद्दी...!!

 

स्वरा की जिद्दी...!!
स्वरा की जिद्दी...!! 

 कहा जाता है कि दर्द और दर्द का कोई रूप नहीं होता, कभी-कभी अथाह संघर्ष असहनीय दर्द का कारण बन जाता है, और कभी-कभी अत्यधिक स्नेह आपको असीम दर्द का सामना करना पड़ता है.. हुह.. मेरे अपरिहार्य दोस्त शुभय बन गए  इसके अलावा उन दिनों कई दर्द रहित स्थितियों से गुजर रहे हैं।  एक तरफ जहां वह आज के जमाने के हालात से जंग में बदल गया, वहीं दूसरी तरफ रोज पैदा होने वाली बौद्धिक समस्याओं की लड़ाई के कारण... इधर कुछ दिनों से उनकी पत्नी समीक्षा और बेटी का चेहरा  स्वरा कुंडली लेकर शुभे के मन में बैठ जाती थीं।  


  इसके विपरीत, उनकी बेटी स्वरा गुस्से में बदल गई, जैसे कि उसके क्रोधित होने के लिए एक निर्भरता समाप्त हो गई हो।  हालांकि शुभय और उनकी पत्नी दोनों में स्वरा के प्रति स्नेह की कमी कभी नहीं रही...  यह चिड़चिड़े लोगों की बढ़ती संख्या में बदल गया।  जिस वजह से न तो मैं चाहता हूं कि मैं शुभता को समझूं और न ही कभी चाहूं.. लेकिन एक चीज थी जिसे मैं पकड़ने में सक्षम हो गया और मैं पहचानने में भी सक्षम हो गया, शायद इसलिए कि मैं बहुत ज्यादा हो गया।  उसके विचारों के पास।  , उसके विचार थके हुए हो गए, वह तंग आ गया, वह इस सब और यहां कुछ अलग मामलों से भयभीत हो गया .. उसने ऐसा क्यों अनुभव किया जैसे कि संपूर्णता समाप्त हो गई, वह धीरे-धीरे अपने से मुक्त हो गया  रेत की तरह हथियार यह सब हो रहा है और जिनके पास इसे संबोधित करने की कोई ऊर्जा नहीं है।  शुभे नियमित रूप से मुझे अपने विचारों की बातें बताते थे, फिर मेरे अलावा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो उनके विचारों की बातों को समझना चाहे।  

  

  आख़िर क्या है आख़िरी हद...आखिर माँ-बाप कभी अपने बच्चे के प्यार और स्नेह में बाहर क्यों नहीं आ पाते.. ज़्यादा से ज़्यादा जीतने के बाद भी अपने बच्चों से क्यों हार जाते हैं..मैं क्या कहूँ  उत्तर दिया जा सकता था।  कैसे कहें, इसलिए उन्हें मां-बाप कहा जाता है.. फिर उन्हें कहां और किसके साथ और निस्वार्थ प्यार से दूर करें।  उस दिन जैसे ही शुभे ने घर में प्रवेश किया, बेटी स्वरा की कर्कश आवाजें सुनीं, जो कि किसी कारण से अपनी माँ पर चिल्लाने लगी, वह उसी छोटी लड़की में बदल गई, जिसकी माँ के आकलन ने उसकी परवरिश में कोई कसर नहीं छोड़ी।  रह गई थी, उसी नन्ही सी औरत में बदल गई, जिसे उसकी माँ उसकी गोद में घंटों पेंटिंग करती थी, वही नन्ही सी औरत बन गई, जिसे शुभे ने अपना जीवन रक्षक माना, तपस्या के युग का फल..  जिसका गवाह खुद में बदल गय.!  उन्हें अपनी बेटी स्वरा से बहुत लगाव था, आज भी उन्हें बहुत पसंद है, जब तक एक नज़र अब बेटी नहीं दिखती, तब तक उन्हें अब तनाव का अनुभव नहीं होता जब तक कि वह अपने मुंह से पिताजी की बातें नहीं सुन लेते..  जागने में बिताया, उसने उसे छाती से लगा दिया ताकि उसकी नन्ही परी शांति से सोना चाहे, समय-समय पर, उसने हर इच्छा को यथासंभव पूरा करने का प्रयास किया।


   बच्चों को ज्यादा लाड़-प्यार करने से भी मना कर दिया, पर अब मेरी कोई नहीं सुनता, आजकल तो वही छोटी बेटी बड़ी हो गई थी, कुछ गाली-गलौज और कुछ नटखट हो गई थी, शायद वह आजकल इतनी बड़ी हो गई थी कि उसकी मां ने शुरू कर दिया था।  अपने पिता को कोचिंग दे रहे हैं।  हालांकि अब शुभे को अपने बच्चों पर हाथ उठाना पसंद नहीं था।  जानती थी कि अगर एक मां अपने बच्चों पर सख्त होती है तो उसके पीछे एक हजार मकसद होते हैं। 


   स्वरा के इस आचरण का कारण प्रेम देना रहा होगा।  जो उसे हद से ज्यादा चुनौती देने में बदल गई.. क्योंकि अब स्वरा उसके लिए पूरी तैयारी करने लगी थी, लेकिन इस मामले में मां भी कभी-कभी खुद उसे इसका कारण समझा देती थी।  रोज नए-नए फरियाद करता था, अब नहीं करता तो चिल्लाना शुरू कर देता, वह नाराज हो जाता था लगभग छोटा भाई शुभम, इतना अलग, पहचानिए कि वह अपने साथ-साथ हर समय नाराज क्यों रहता था  छोटा भाई शुभम, जबकि शुभम अब उससे बात करने से बिल्कुल नहीं कतराते.. बहन स्वरा जो जल्दी कह सकती थी..  अब शैतान नहीं रहा, उसकी शरारतों में उसका आचरण हमेशा गलत नहीं होता। 


  स्वरा का उसके साथ व्यवहार हमेशा इतना बुरा नहीं होता..तो फिर अपने ही भाई के साथ क्यों..?  फिर क्या हुआ स्वरा की उम्र सबसे ज्यादा 16 साल, लेकिन जहां से स्वरा में इतना घमंड आ गया... अब अपनी मां को बिल्कुल भी नहीं पहचानती थी.. मां नेगेटिव महिला कुछ भी कहने से डरने लगी थी।  जब भी समझाते थे, स्वरा से हर तरह से बात करते थे.. छत पर अकेले बैठकर घंटों कहते थे कि अब माँ से इस तरह बात नहीं करना.. हर बार नाराज़ होना सही नहीं है  माँ इस तरह।  कुछ दिनों तक सब कुछ सुहाना हो सकता था, फिर वही हरकतें..उसका घमंड, उसकी जिद भी दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही थी, किसी बात की खबर के बदले वह नाराज हो सकती थी।  लेकिन उस दिन शुभे को अब बेटी के माध्यम से अपनी मां से बोले गए शब्द पसंद नहीं आए और उन्होंने बेटी को डांटा.. भले ही उस दिन मूल्यांकन अब नहीं रुकता, उस दिन  बेटी स्वरा ने कुछ नहीं कहा लेकिन उसने अपना जबड़ा दबा लिया.. बेटी का ऐसा जवाब शुभे के लिए दिल के दौरे से कम नहीं हुआ और शुभे को पकड़ने के लिए काफी हो गया, उस दिन की बेटी के आचरण ने उसे जवाब दे दिया था.  उसके सामने कई चीजें।  शुभय समझ गया था कि उसकी स्नेही परवरिश ने गलत मोड़ ले लिया है।  


  नतीजतन, उनकी लाडली बेटी ने कई दिनों तक गुस्से में शुभे से बात करना बंद कर दिया।  उनका स्नेह कम हो गया, लेकिन इस बात से बेटी अब मां से झगड़ा नहीं करना चाहती थी, जिसके बाद एक पल आया कि बेटी की चुप्पी ने शुभे को हमेशा के लिए खामोश और खामोश कर दिया... क्योंकि आचरण के बाद  उस एक सेकेंड में स्वरा के पास खोने के लिए कुछ नहीं बचा था.. उसकी सारी ख्वाहिशें एक साथ बिखरती नजर आईं।  उसके सामने रहे हैं।  शुभय को पता चल गया था कि मां-बाप अपनी उम्र से बड़े बच्चों का आचरण बिगाड़ते हैं, अब नहीं बिगाड़ते।  लेकिन उस दौर में जब एक बात सही हो गई, शुभे की खामोशी ने मां-बेटी के बीच की दूरियां कम कर दीं..  क्योंकि केंद्र के अंदर इतना कुछ हो चुका है कि चेहरा उठाते समय यह नहीं कहा जा सकता था।  लेकिन शुभे चुप हो गया था और उसकी खामोशी के साथ-साथ उसके पापा का इंटीरियर कहीं खो गया था।  लेकिन वह अब बेकार नहीं रहा और मुझे अब अपने आप में आत्महत्या समर्पित करने के लिए एक पिता की भी जरूरत नहीं थी। 


   मैंने वास्तव में अपने ऊपर कर्तव्य लिया है .. आइए देखें कि मैं कितना सफल हूं ... क्योंकि "वह" उसके "विचार" और "मैं" अलग नहीं हैं ..  खोने का पता चला।  तो मेरी सही सफलता ही मेरा अपरिहार्य दोस्त है और मेरी बेटी के प्रति मेरा कर्तव्य भी..

SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें