Life Blog Directory Btc roulette सफर जिंदगी के | INDIAN STORIES -->

सफर जिंदगी के

 

सफर जिंदगी के
सफर जिंदगी के

 रात के करीब 12 बजे हैं परिमल अपनी किताब में रखी सुमित्रा की तस्वीर देखकर सुमित्रा को याद कर रहे हैं, जो इस दुनिया में नहीं हैं, परिमल को आज भी अपने वजूद का आभास है, वो पल सामने  परिमल की आंखें।  यह दौर चल रहा है, जैसे अभी सुमित्रा को... सुमित्रा बहुत दिनों से अस्वस्थ थी, इसलिए परिमल उसे क्लिनिक ले गया, सब कुछ रिपोर्ट करने के बाद, परिमल को पता चला कि सुमित्रा को ब्रेन कैंसर है। नीचे से फर्श फिसल गया  परिमल के पैर, उसकी समझ में आने से कुछ नहीं बदला।


   यह सब कब और कैसे हुआ? 


  उसने हर अच्छे डॉक्टर की पुष्टि की, लेकिन उसके लिए ठीक होना मुश्किल हो गया, फिर वह बहुत निराश हो गया, सुमित्रा क्लिनिक के गद्दे पर लेटी हुई और परिमल कमरे की खिड़की से बाहर खोज में बदल गई, शायद सोच रही थी कि क्या हासिल करना है  ताकि सुमित्रा ठीक हो सके।  तब सुमित्रा ने धीरे से कहा, परिमल, मेरे पास आओ, मुझे तुमसे कुछ बात करनी है।  परिमल मूड में उसके पास जा रहा है, सुमित्रा परिमल को थोड़ी देर के लिए अपने बगल में बैठने के लिए कहती है, परिमल उसके पास बैठ जाता है। 


   सुमित्रा ने धीरे से परिमल का हाथ अपने हाथ में लिया और घोषणा करने लगी, "मुझे पता है कि आपने मुझे रखने के लिए अपनी खुशी का प्रयास किया है, हालांकि सभी डॉक्टरों ने सबसे आसान जवाब दिया है, जिससे आप बहुत परेशान हैं। मैं यह देख रहा हूं,  हालाँकि अब आप चिंता नहीं करना चाहते हैं, मुझे पता है, आप मुझे छोड़ने से घबरा रहे हैं, लेकिन जरा सोचिए, कि भविष्य में ऐसा होना ही है, सबसे सरल अंतर यह है कि हमारी जीवन शैली में यह दूसरा क्षण थोड़ा जल्दी आएगा,  और प्रत्येक व्यक्ति को एक साथ रहने के लिए थोड़ा बहुत कम समय मिलता है। लेकिन उसके बारे में क्या हुआ अब हमारे पास बहुत कम समय है, हमारे पास जितना समय है, उसमें मैं अपना काम करता हूं। 


  मुझे पूरी जीवन शैली में रहने की जरूरत है  , शायद आप और मैं मेरे साथ हैं, इसे पहचानिए।  रोज सुबह लॉन में टहलें, पहचानें कि मैं सैर भी कर रहा हूं  तुम्हारे साथ, चाय - नाश्ता समय पर करो, क्योंकि मुझे पता है कि तुम सुबह कार्यस्थल पर जाने के लिए बहुत जल्दी हो, इस मामले में अब तुम ठीक से नाश्ता नहीं करते हो, कभी दूसरों पर विचार नहीं करते,  किसी भी तरह से अपने आप पर विचार न करें, हो सके तो दोस्तों के साथ फिर से क्रिकेट जुआ खेलना शुरू करें, कि आप मेरे साथ समय बिताने के लिए रुक गए।  अपनी पसंदीदा फिल्म देखते रहें और रात में अपने बीपी टैबलेट को सामान्य रखने के लिए ध्यान रखें।  एक महत्वपूर्ण बात और, क्या आपको नहीं लगता क्योंकि कुछ दिनों पहले मैंने आपके दोस्त गरिमा को फोन किया था और मैंने उन्हें अपने बारे में सब कुछ बता दिया है, उसकी आज तक शादी नहीं हुई है, मुझे पता है कि तुमने उसे कॉलेज में प्यार किया था,  मेरे जाने के बाद जब भी अकेलापन महसूस हो तो गरिमा से शादी कर लेना। 


   मुझे पता है कि अब आप अपने विचारों को किसी को नहीं बताते हैं, हालांकि मैं सब कुछ पहचानता हूं, आखिरकार, आपकी सौतेली पत्नी जो कुछ भी हूं, मैंने वास्तव में गरिमा को सूचित किया है कि वह कभी-कभी आपसे मिलने आएगी और 2 के बाद।  महीने अगर जरूरत पड़े तो उससे भी शादी कर लो।  नहीं तो ज़िन्दगी बड़ी मुश्किल से ढूँढ़ने लगेगी, अब तेरी पूरी ज़िंदगी तेरे सामने पड़ी है, ज़िंदगी बिताओ अब मेरे ग़म में नहीं बल्कि मुस्कुराते हुए, मैं कल तुम्हारे साथ बदल गया, मैं आज हूँ, और हो सकता है अगले दिन  भी और इसे मेरी अंतिम इच्छा के रूप में याद रखें।  मैं वह सब जानता हूं जो आपके लिए बहुत कठिन है, हालांकि यह संभव भी नहीं है। 


  सुमित्रा बोलचाल में बदल गई और परिमल की आंखों से आंसू छलक पड़े, देखते ही देखते सुमित्रा चुप हो गई, परिमल अब पहचान नहीं पाई और सुमित्रा यह घोषणा करते हुए गहरी नींद में चली गई।  परिमल ने अपनी सारी रस्में बखूबी निभाईं, लेकिन परिमल अपनी बातों को नजरअंदाज नहीं कर सके।  शादी के सालों में सुमित्रा ने परिमल को इतना प्यार दे दिया था कि परिमल के लिए सुमित्रा की यादों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया था।  परिमल फिर भी घर के कोने-कोने में अपना ठिकाना बना लेता था, मानो सुमित्रा उसके आस-पास ही कहीं हो गई हो।


   लेकिन यादों के सहारे जीवन को सरल रखना बहुत मुश्किल है, जैसा कि सुमित्रा के माध्यम से बताया गया है कि गरिमा कभी-कभी परिमल से मिलने आती है, गरिमा परिमल से बात करती थी, लेकिन परिमल को देखकर लगता है कि आज भी कभी-कभी वह  सुमित्रा को याद करता है।  घूमता रहता है।  लेकिन समय के साथ गरिमा ने उसकी देखभाल की और दोनों की शादी हो गई और वे साथ रहने लगे।


   सुमित्रा की अंतिम इच्छा भी पूरी हो गई और परिमल को जीवन जीने का सहारा दिया गया।  तो दोस्तों, कभी-कभी जीवन शैली के रोमांच में कोई ऐसा खंड आता है, जिसमें कुछ भी कहने के लिए शब्द नहीं होते, सरल यादें रह जाती हैं।

SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें