Life Blog Directory Btc roulette द डर्टी फिल्मलैंड | INDIAN STORIES -->

द डर्टी फिल्मलैंड

द डर्टी फिल्मलैंड
बसियत 

 
मैंने शादी के बाद अपना पूरा जीवन अपने पति और उनके परिवार के नाम लिखा था। घर क्या था, सर्कस जिसमें हम जीव थे, और मेरे ससुर रिंगमास्टर थे। सबको पेटिया बनाते थे, कोई हड्डी उनके खिलाफ नहीं बोलती थी। बड़ा होने के नाते सारी जिम्मेदारी मेरी है! सास, कभी-कभी केवल दाई, कभी सिर, कभी-कभी बाहर; उन्होंने मेनेज के कामों से संन्यास लिया। 

 ससुर, जिन्हें सब बाबूजी कहते थे, गांव के जमींदार थे, इसलिए उनसे मिलने वालों का तांता लगा रहता था और रसोई से निकलना मेरे लिए नाजुक था। कभी चाय, कभी शर्बत मुझे पागल कर देता, लेकिन सास-ससुर झाँक कर राजी नहीं होते और ससुराल वालों के पास पढ़ने की ठोस वजह थी। एक कॉडजुटर की मदद से इन दिनों को अच्छा बिताया। साथ ही मध्यम परिवार के जितेंद्र ने शादी कर ली, देवरानी का भी अनावरण हो गया। वास्तव में सुंदर, शिक्षित, एक मोटे आदमी का। कहने की जरूरत नहीं कि पूरा घर अस्त-व्यस्त था। मुझे भी यह बहुत अच्छा लगा और मैंने सारा स्नेह बरसाया।

 बहुत दिनों के बाद मैं चाहता था कि वह रसोई में मेरी मदद करे लेकिन उसने काम से बचने के लिए बचाव करना शुरू कर दिया। शादी से पहले मुझे कविता का बहुत शौक था। ग़ज़लें बहुत कुछ कहती थीं, शादी के बाद सब कुछ गतिरोध पर आ गया, ससुराल में वसीयत कहां है? मेरे बॉर्न्स को दबा दिया गया और कर्तव्य का आवरण उठा दिया गया। अछूती किताबों को रैक पर सजाया गया था, कलम खो गई थी और मैंने भी। घर के कामों में ग़ज़लें आईं और मेरी घुड़सवारी नज़्मे आई। एक दिन जब मैंने एक पत्रिका के अख़बार में लिपटी कोई सामग्री खोली, तो कागज़ पर एक ग़ज़ल छपी। इसे पढ़कर मुझे बहुत कुछ महसूस हुआ, इसलिए पतझड़ में मैंने एक पत्रिका निकाली। इसमें एक अनुपचारित ग़ज़ल थी जो वर्तमान स्थिति को प्रस्तुत कर रही थी। एक कप्तान को उस पर फिट देखकर मैंने वही लिखना शुरू किया। जब वह लिखते-लिखते किसी काम से किचन में गई तो पत्रिका भी उनके हाथ में चली गई। साथ ही एक के बाद एक कार्य, और मैं पत्रिका के बारे में भूल गया।

 रात को जब मेरे मन में कुछ शब्द गूँज रहे थे तो मुझे वह पत्रिका याद आ गई। जब वह किचन में गई तो वहां से गायब थी। उस पत्रिका का क्या करें, जो पुरानी है और वास्तव में खाली नहीं है? सीधी बोली देवरानी की ओर गई। "नीरू,"मैंने रोते हुए सीधे उसके कमरे का दरवाजा खटखटाया। "नीरू, क्या तुमने रसोई से मेरी पत्रिका उठाई?" जैसे ही दरवाजा खुला, मैंने सीधा सवाल किया। वह जवाब देने के बजाय बाहर देखने लगी। जब मैंने बाहर देखा तो जितेंद्र के हाथ में एक पत्रिका थी और वह हर धावक को फाड़कर उसका मजाक उड़ा रहा था और उसका मजाक उड़ा रहा था। 

 मैं क्रोध से व्याकुल होने लगा- "आपको मेरी पत्रिका को इस तरह पढ़ने और उसे फाड़ने का क्या अधिकार है?" “हमारे परिवार में कोई हड्डी कविता नहीं लिखती। हम परिवार के सदस्य हैं, ”जीतेंद्र ने मेरे सामने एक धावक को फाड़ दिया और उसे पीटना शुरू कर दिया। नीरू के चेहरे पर कुटिल मुस्कान खेल रही थी। जब मैंने जीतेंद्र के हाथ से जर्नल लेना चाहा तो उन्होंने एक्टिंग-अप करना शुरू कर दिया- . "ये तो बाबूजी को जाएगी," जितेंद्र ने पत्रिका को हवा में उछाला और पकड़ भी लिया। वैसे कविता लिखना कोई बुरी बात नहीं है। लेकिन फिर भी, क्या आप चाहते हैं कि आपके ससुराल वालों का घर में अपमान हो, देवरजी? 

 नीरू ने कहा, "यह सच की बात है, जो आगे आना चाहिए बाबूजी," अब मैं समझ गया कि वे मुझे सस्ता करने की योजना बना रहे थे। मैं फिर भी अपने कमरे में दाखिल हुआ। जब मैंने अपने पति को इस बारे में बताया तो वह मुझ पर भड़क गए। "मैंने आपको पहले कहा था कि इस घर की महिलाएं समान प्रभाव नहीं करती हैं। मैंने तुम्हें सिर्फ इस शर्त पर मना नहीं किया था कि तुम्हारी शायरी इस शयनकक्ष से बाहर नहीं जाएगी।हालाँकि, हाथापाई होगी, अगर तुम रसोई घर ले जाओगे। "ठीक है, हाथापाई होगी, लेकिन जब हम जवाब देते हैं, तो आप चुप रहें," मैंने शायद पहली बार अपने पति को जवाब दिया। वह चुप रहा और मोबाइल में सामान ढूंढ़ने लगा और मैं तिजोरी के लॉकर में सामान ढूंढ़ने लगा।

 बाबूजी अक्सर दालान में पंचायतों को पकड़कर लोगों के घरों में विवाद सुलझाते थे और अपनी गंभीरता के लिए जाने जाते थे। कुछ समय पहले एक पैकेट को नीचे छिपा हुआ देखकर मेरा हृदय संतोष से भर गया और समझ गया कि इसका समय आ गया है। पांच बजने के बाद फोन आया, ससुर ने अपने कमरे में बुलाया था। मैंने उस पैकेट को समीक्षा में लपेटा और अपने बाएं हाथ में ले लिया और अपने पति के साथ चला गया। बाबूजी के कठोर स्वभाव के बारे में जानकर वे वास्तव में विचलित दिखे। हम वहां पहुंचे तो कमरे में सभी मौजूद थे। जितेंद्र मेरे बड़े परिवार और नीरू के ऊपर कुटिल मुस्कान के साथ पलक झपकते खड़ा हो गया। सास जरूर परेशान लग रही होंगी और बाबूजी जर्नल में बची हुई रनों और ग़ज़लों को तटस्थ भाव से पढ़ रहे थे। "ये सब आपने लिखा है दामाद जी?" बाबूजी का सवाल आया। "हाँ, बाबूजी,"मैंने अति गंभीर रूप से स्वीकार किया। “भाई, आपने बहुत अच्छा लिखा है दामाद। वाह, इतना प्यारा गीत पढ़कर अच्छा लगा।

 मुझे दुख है कि इस अकुशल ने कई धावकों को फाड़ दिया है, ”बाबूजी ने खड़े होकर मेरे सिर पर प्यार से हाथ डाला। सबके चेहरे ऐसे आ गए जैसे दुनिया का आठवां अजूबा सामने हो। मैं खुद भावुक होकर रोया। मुझे रोता देख बाबूजी बहुत क्रोधित हुए और हिले-डुले भी। "ससुराल वालों से माफ़ी मांगो, अयोग्य!" "लेकिन बाबूजी, आपको ग़ज़लें कहाँ पसंद हैं?" जितेंद्र ने बदली हुई हवा में एक सांस के साथ कहा। "हाँ, मुझे यह पसंद नहीं है, क्योंकि मैं अब भी इसी तरह के अच्छे रन के साथ आया हूँ। कोई उन पर उल्टा कैसे पलट सकता है? मुझे गर्व है कि मेरे दामाद ने यह लिखा है। हमारे परिवार में एक कलम रही है और वह भी एक अच्छी कलम के समान है, आइए माफी मांगें, और ऐसे नहीं, आधारों को छूकर! ”।

 जितेंद्र ने शर्म से सिर झुका लिया, अपना चेहरा लटका रखा था और ऐसा लग रहा था जैसे नीरू छिपने के लिए जगह ढूंढ रही हो। पत्रिका के फटने की उदासी और सुखद आश्चर्य से मैं इतना हतप्रभ था कि मैं बस रो रहा था। साथ ही हैरान सास-ससुर भी आगे बढ़े और मुझे ताबूत से गले से लगा लिया। बाबूजी ने आगे पढ़ने के लिए पत्रिका अपने पास रख ली और मैं उनके साथ कमरे में लौट आया। 

 "गुड लक। आपके रनों में एक ग्रेवस्टोन को पिघलाने की क्षमता है," उसने मुझे अपनी बाहों में पकड़ लिया, मेरे हाथ में रखा पैकेट भी नीचे गिर गया। "यह क्या है?" उसने आश्चर्य से पूछा। "कुछ नहीं," मैंने कहा और पलंग के नीचे वह मैगज़ीन फिसल गई जिसमें गंदी फिल्म की भूमि थी जिसे मैंने जितेंद्र के कमरे को संभालते हुए एक समय पहले लगाया था।
SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें