Life Blog Directory Btc roulette चिराग | INDIAN STORIES -->

चिराग

अम्मा और बाबूजी पर दुख का पहाड़ टूट पड़ा क्योंकि उनका बेटा उन्हें कम उम्र में छोड़ गया था। उस दिन मेरे माता, पिता और 3 भाई-बहनों से मिलने के लिए लगभग सभी रिश्तेदारों के योगदानकर्ता नागपुर रेलवे स्टेशन पर आए।

 बिल्कुल सभी की आंखों में आंसू आ गए हैं. माता और पिता इस बात से नाखुश हैं कि उन्हें कभी नहीं पता था कि वे अपने पहले बच्चे और सबसे प्रभावी बेटी को एक बार देख सकते हैं। इस बार मुझे खुद भारत आना था। युवकों की छुट्टी नहीं थी। तीनों इस समय अपने करियर पर पेंटिंग करने के लिए विश्वविद्यालय जा रहे हैं। जब वे हाईस्कूल में जाते थे तो उन्हें भारत में बहकाते थे, लेकिन अब वे अपनी मर्जी के शिक्षक हैं। हां, वे आने के लिए बेताब थे, लेकिन टिप्पणी के लिए तीनों बच्चों से संपर्क नहीं हो सका। इस बार उन्होंने भारत में चार महीने बिताए। उन्होंने 2 महीने अपनी मां के घर नागपुर में और 2 महीने अपनी सास के घर अपनी मां और बाबूजी के साथ बिताए। मैंने सभी को गले लगाया। अब ट्रेन कुछ ही मिनट दूर है। पिताजी ने कहा, "बेटी, कंटेनर में पार करो।" आते ही फोन कर रहा हूं। मुझे नहीं पता कि मैं इतना परेशान क्यों था।

 डिब्बे के दरवाजे के रास्ते में, फिर से कदम। मैं अपनी माँ और पिताजी के साथ पकड़ा गया हूँ। गाड़ी चलने लगी। सब हाथ मिलाते हैं। मैंने केवल माँ और पिताजी की जाँच की, और थोड़ी देर बाद सब कुछ गायब हो गया, और मैं विश्राम कक्ष में गया और अपना चेहरा धोया। मेरी आँखें आँसुओं से लाल हो गईं। वह लौट कर बैठ गया। मेरे सामने 3 यात्री थे, एक पति और पत्नी और उनका ग्यारह-12 महीने का बेटा, लड़का और उसका पिता एक खिड़की वाली सीट पर बैठे थे। हम दो लड़कियां आमने-सामने थीं, अपने निजी वैश्विक में खोई हुई थीं। महिला ने मुझसे पूछा, "क्या आप दिल्ली में रहते हैं?" "मैंने कहा नहीं, मैं लंदन में रहती हूं। वास्तव में दिल्ली में मेरी सास है। यहां पहर में बहुत सारे इंसान हैं, इसलिए यह शीर्ष पायदान पर है। मुझे अपनी मां के साथ दिल्ली में रहने की जरूरत है- ससुराल, लेकिन मेरा समय बर्बाद नहीं होता है। मैं अपना समय बर्बाद कर रहा हूं।" उन्होंने कहा, "मैं बस मुक्त होने के लिए खुश हूं।"
चिराग

"मेरा फोन अरुणा है और यह हमारा बेटा राजेश है और यह मेरा पति महेश्वर है।" अरुणा के पति ने हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया। अपनी माँ के कहने पर राजेश केवल नमस्ते कहने की बजाय मुस्कुरा दिया। लेकिन क्या हाल है कहने के बाद महेश्वर ने अब उससे बात करने का कोई शौक नहीं दिखाया. मुझे लगता है कि वे यहां दक्षिण से आए हैं। अरुणा और मैं सबसे साधारण हिंदी बोलते थे। महेश्वर को शायद हिंदी बोलने में दिक्कत थी, इसलिए वे चुप रहे। मैंने पूछा, दिल्ली में शिक्षा कब पहुंचेगी? क्या यह फिर भी समय पर जॉगिंग कर रहा है? "" यह शिक्षा आगरा के बाद गुड्स टीच है। वहां से कोई आत्म आश्वासन नहीं है। अरुणा ने कहा, "हम दिल्ली और नागपुर के बीच साल में तीन-चार बार दौरा करते हैं, इसलिए हम शिक्षित अनुभव को पहचानते हैं।" आप दिल्ली कहाँ जा रहे हैं? , मैंने कहा, कैरल बाग। उसने मुझसे फिर पूछा, "क्या कोई आपको चुनने के लिए स्टेशन पर आएगा?" मेरा जवाब बदल गया, "हमें एक टैक्सी लेनी है, हम आपको ऑटो पार्क में छोड़ देंगे, अगर कोई मुझे लेने में शामिल नहीं होगा..." "मुझे चुनने कौन आएगा? बेचारी सास की बस जाएगी मुझे उठाओ। यह सब कहाँ है?" 

 "डरो मत, हम चलेंगे।" हम हाउस खास में रहते हैं। अरुणा गारंटी देती है कि अगर मेरे पास भी समय होगा तो मैं आपको संतुष्ट करने आऊंगा। मुझे नहीं पता कि उसने मेरी बहुत सराहना क्यों की, ऐसा लगा जैसे आप अपने परिवार के सदस्य थे। "हां, बस आओ... इंदुमती आज के बाद भी आएगी। हम एक साथ किराने का सामान खरीदेंगे। अरुणा की आँखों में तैरता सवाल देख मैंने कहा, "इंदुमती मेरी बहू है।" वह मेरे पति से छोटी कलकत्ता में रहती है अरुणा ने झट से कहा, "क्या इंदुमती के पति बिपिन का नाम नहीं है?" "हाँ, वो... वो कैसे?" मैंने उत्साह से कहा। अचानक महेश्वर की आँखों में धूल के कुछ कण आ गए। उसने फौरन अपना चश्मा उतार दिया और आँखें मसलने लगा। "मैंने आपको कितनी बार खिड़की वाली सीट पर न बैठने का निर्देश दिया है?" वह खुद राजेश पर भी बैठते हैं। अब जल्दी से क्रॉस करें और अपनी आंखों के लिए पानी के छींटे मारें। महेश्वर को उनकी सीट से इस्तीफा दे दिया गया। 

 उसकी जानेके बाद अरुणा ने राजेश को अपने पति की सीट पर बैठने को कहा और वह आकर मेरे बगल में बैठ गया। "उम्मीद है कि आप मुझे समझ नहीं पाए, मैं वही अरुणा हूं जिसने हरीश से शादी की थी।" "अरे, क्या तुम अरुणा हो?" मेरे मुंह से चीख निकली। अरुणा ने मेरी तरफ देखा और राजेश को देखा। वह खिड़की से बाहर देख रहा था। हमारे घर में भी अरुणा का नाम बैन हो गया। वह किसी के लिए भी मर गया। उसने 14 साल पहले मेरे भाई से शादी की थी। अचानक शादी स्थिर हो गई। हरीश शिक्षा के लिए दो साल के लिए रूस जाने में बदल गया। हमें एक साथ अपनी पत्नियों को ले जाने का खर्च उठाना पड़ा और अम्मा और बाबूजी को अब हमारे आने के बिना शादी की जरूरत नहीं थी। उसका ऑपरेशन हुआ, डॉक्टरों ने यात्रा करने से मना कर दिया, इसलिए लोग नहीं आ सके। शादी के कुछ दिनों बाद हरीश और अरुणा रूस गए। दो महीने के भीतर, भाग्य के एक वाहन मोड़ में हरीश की मृत्यु हो गई। मेरे पति हरीश ने अंतिम संस्कार करने के लिए लंदन से मास्को के लिए उड़ान भरी। बेचारी अरुणा भी भारत लौट आई। उसने एक दूल्हे के रूप में भारत छोड़ दिया और एक विधवा के रूप में पीठ के निचले हिस्से को छोड़ दिया। अम्मा और बाबूजी पर दुख का पहाड़ टूट पड़ा। उसके बेटे ने उसे उसकी किशोरावस्था में छोड़ दिया। वे अरुणा को अपने पास रखना चाहते थे, लेकिन वह अपने माता-पिता के साथ कानपुर चली गई। एक बार अरुणा के पिता बाबूजी को पत्र लिखा करते थे। अम्मा और बाबूजी को जब पता चला कि उनका बेटा अरुण बड़ा हो रहा है तो वे बहुत खुश हुए। कुछ महीने बाद, अरुणा के पिता ने अपने पोते की शुरुआत के बारे में एक पत्र में बाबूजी को सूचित किया।

 अम्मा और बाबूजी किस्मत से पागल हो रहे थे। दोनों अपने पोते को देखने कानपुर गए थे। लेकिन जब वह पहुंची, तो उसे पता चला कि अरुणा ने अपने बेटे को बॉम्बे में अपने पति को नहीं, बल्कि अपने दूसरे पति को जन्म दिया है। दोनों अभी कानपुर से कानपुर लौटे हैं। बाद में एक पत्र या अरुणा का भी आया, लेकिन अम्मा और बाबूजी ने उससे हमेशा के लिए संबंध तोड़ लिया। अरुणा ने हरीश की मृत्यु के बाद इतनी जल्दी दूसरी शादी की कि वे उसे माफ नहीं कर सके। जब उसे पता चला कि अरुणा का दूसरा पति मॉस्को में है, जबकि हरीश और अरुणा वहां थे, अमाबाबूजी को शक होने लगा कि अरुणा के अवैध संबंध हैं। क्या आप जानते हैं कि ये बच्ची हरीश की है या अरुणा के दूसरे पति की? अरुणा बच्चे को धोखा देने जा रही थी ताकि हरीश अब उसके बेटे का सामान लेने की नीयत से उसे धोखा न दे? राजेश लंबे समय से हरीश के पास गया है। एक बार जब अमाबाबूजी ने यह देखा, तो सब कुछ भुला दिया जा सकता था, "मैं इसे सहन नहीं कर सका। "बोहू, तुमने मुझसे बात की। मैं यह बात बरसों से कहना चाहता था, लेकिन इसका जिक्र करने वाला मैं कौन होता हूं? बेचारा महेश्वर सोचता है कि राजेश उसका बेटा है। शायद हरीश राजेश को महेश्वर की तरह प्यार नहीं कर सकता।" अरुणा ने आधी बात करना बंद कर दिया। 

 महेश्वर वापस आ गया। इससे पहले कि वह नीचे बैठते, राजेश खड़ा हो गया और कहा, "पिताजी, भोजन कक्ष में आओ। यह महसूस करते हुए कि हमारे पास भावनात्मक रूप से 'ईंधन समाप्त' हो गया है।" "महेश्वर को यह पसंद नहीं आया, हालांकि वह टाइप हो गया। सिग्नल के साथ चला गया। उसके जाने के बाद, अरुणा ने आराम की सांस ली। हम दोनों चुप रहे। मैं समझ नहीं पा रहा था कि क्या कहूं। मैंने अपनी चुप्पी तोड़ी और सोचा, 'अरुणा अम्मा और बाबूजी बहुत भयानक हैं।' उसे पता चला कि हरीश की मृत्यु के बाद आपने इतनी जल्दी पुनर्विवाह कर लिया था। शायद अरुणा को इस प्रश्न के बारे में पता चल गया। वह हर शनिवार की शाम को हमारे घर रात के खाने के लिए लौटता था। महेश्वर भी विमान के अंदर वाहन के अंदर हो जाता है संयोग जिसमें हरीश की मृत्यु हो गई। “भाई, हरीश के अंतिम संस्कार के बाद, वह वापस लंदन चला गया, लेकिन मैं एक सप्ताह के बाद वापस आने में सक्षम हो गया। महेश्वर ने भी इसी उड़ान से मास्को से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी। बाबूजी का दिल्ली का पता और कानपुर में हमारे घर का पता ले लिया है। मैंने अनुरोध किया, "क्या आप दिल्ली में एक सप्ताह के प्रवास के बाद कानपुर भी गए थे?" उनसे मिलने के बाद उन्होंने अभी मेरे भाई को कानपुर भेज दिया। मैंने महेश्वर के एक नागरिक से शादी की, "अरुणा की आंखों में आंसू हैं। आपने महेश्वर से शादी करके अच्छा प्रदर्शन किया है। राजेश ने अपने पिता को देखा है और आपका पति प्यार में है। क्या आपके और बच्चे हैं? ?" “भवीजी, राकेश के बाद, हमारे जीवन में कोई बच्चा नहीं हो सकता है। कानूनी तौर पर राजेश महेश्वर के सबसे प्रभावशाली पुत्र हैं। महेश्वर ने मुझे पहले ही बता दिया था कि किशोरावस्था में एक मोड़ के कारण वह डिलीवरी नहीं कर पा रहा था। इस बार मेरे माता-पिता ने सही और भयानक की धारणा होने पर सवाल किया। ” यदि वे नष्ट हो जाते, तो उनकी बेटी का दूसरा पति हो सकता था, हालाँकि उसके पोते का पिता नहीं होता। शादी के बाद मैं बम्बई में रहती थी। जब राजेश का जन्म हुआ तो किसी को शक नहीं हुआ। शादी के कितने समय बाद महिला विधवा हो गई है? उसके गर्भ में एक बच्चा था। तब एक सहारा था जो अपनी जीवन रेखा को संसार के खतरों से बचाना चाहता था। वह मैं हूं। प्यार से देखा।

 अचानक वह घुटने के बल बैठ गई। और मेरे पांव छूने लगे, "तुम मेरी बहू जैसे लगते हो प्रणय निवेदन में। क्या मुझे फिर कभी तुम्हारे पैर की उंगलियों को छूने का खतरा होगा?" विचारों में संशय। मैंने उसे अपने पैरों से संपर्क करने दिया। हालाँकि अम्मा और बाबूजी ने अरुणा को अपनी बहू के रूप में अस्वीकार कर दिया, फिर भी मैंने उसे अपनी गॉडमदर माना। एक दिन बाद महेश्वर और राजेश वापस नहीं लौटे। उसने खाने के कमरे से कई तरह का खाना लाया था। हम सबने मिलकर खाना शुरू किया। दिल्ली जंक्शन आ गया है। सामान उठाने के लिए 2 पोर्टर्स का इस्तेमाल किया गया है। महेश्वर अब मुझे बंदरगाह नहीं जाने देंगे। महेश्वर टैक्सी में चालक के सामने बैठ गया। अरुणा और राजेश मेरे पीछे बैठे हैं। 

 एक दिन बाद हम घर आ गए। महेश्वर मेरा सामान ट्रंक से बाहर निकालने लगा। अरुण कहता है, "बेटा, ताईजी को श्राप, मेरे चरण स्पर्श करो," तब राजेश ने आज्ञाकारी पुत्र की तरह पहले हाथ बांधकर मेरे पैर छुए। मैंने उनमें से प्रत्येक को गले लगाया। महेश्वर ने मेरा सामान उठाया और पोर्च पर रख दिया और घंटी बजा दी। मैं अरुणा और राजेश को अलविदा कहता हूं। रास्ते में मैंने राजेश की जेब में 200 रुपये का एक शब्द बचा लिया। अम्मा और बाबूजी मेरी प्रतीक्षा कर रहे थे, और उन्होंने अभी दरवाज़ा खोला। मैं महेश्वर को उनके साथ देखकर थोड़ा हैरान हुआ, लेकिन मैंने कहा, "अम्माजी, वह मुझे टैक्सी के अंदर ले आए, उनकी पत्नी और बेटा भी कार के अंदर हैं।" 

 बाबूजी ने उसे चाय और बहुत कुछ पीकर जाने की सलाह दी। "नहीं, मैं अब पार करता हूँ," महेश्वर ने हाथ जोड़े। मेरे चारों ओर अम्मा और बाबूजी बैठे हैं। वह पूछे जाने वाले प्रश्न बन गए, यात्रा, मेरी उम्र, हालांकि मेरे विचार कहीं और भटक गए। लेकिन आप उन्हें क्या बताएंगे? मैं बताना चाहता था कि आप मुझसे यह सब क्यों पूछ रहे हैं? यदि आप किसी चीज को आमंत्रित करना चाहते हैं, तो पूछें कि मुझे टैक्सी में बैठाने वाला कौन होगा? टैक्सी के अंदर उसकी पत्नी और बेटा कौन थे? शायद मैंने उसे यह बताने की हिम्मत की कि कुछ क्षण पहले उसके अपने परिवार का एक दीपक उसके दरवाजे पर लौटा। रात के अंधेरे में दोनों उसे देख नहीं पाए। अगर उसने इसे देखा होता, तो वह अब अपने स्वर्गीय पुत्र की तस्वीर देखे बिना नहीं रहता।
SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें