Life Blog Directory Btc roulette असफलता के कारण | INDIAN STORIES -->

असफलता के कारण

 

असफलता के कारण
असफलता के कारण

 जब कोई व्यक्ति जीवन में पूरी तरह से खो जाता है या थक जाता है, तो वह मदद मांगता है।  इसके लिए ऊर्जा और ऊर्जा की जरूरत होती है।  कहीं कोई संत था।  "यह तब हमारे संज्ञान में आया था।  संत जब वहां जाते हैं और नाचते हैं, तो उन्हें बारिश होने पर मजबूर होना पड़ता है।


 लोगों का कल्याण भी संभव है।  कुछ अभिमानी युवक इसे सहन नहीं कर सके।  उन्होंने कहा कि हम जाएँगे और नाचेंगे जहाँ बारिश नहीं हो रही थी।  पहला युवक गया और काफी देर तक नाचता रहा, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।  रात हो चुकी थी और वह थकी हुई थी।


 फिर दूसरा युवक आधी रात तक नाचता रहा।  फिर सुबह संत नृत्य करने लगे।  कुछ दिनों बाद उस इलाके में बारिश शुरू हो गई।  सभी ग्रामीण हैरान रह गए और संत से पूछा, और दोनों युवकों ने पूछा।  हमने दो दिनों तक नृत्य किया और बारिश नहीं हुई लेकिन अगर आप दो दिन नृत्य करते हैं तो बारिश हो गई?


 आपका शिक्षक कौन है? हमें बताएं कि आप कौन से मूल्यवान सबक जानते हैं।  संत ने कहा, "मेरी शिक्षिका एक छोटी बच्ची है।"  यह सुनकर सभी हैरान रह गए।  "यह तब हमारे संज्ञान में आया था।


 खूब नारेबाजी हुई और लोग चीख-पुकार मचा रहे थे।  मरने से पहले वे एक पहाड़ी पर एक संत के पास गए।  उसने उसे सब कुछ बताया।  संत के लिए यज्ञ करने की व्यवस्था की।  संत ने सभी से यज्ञ में शामिल होने को कहा।  बलि में दो दिन लगे, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।  लोगों को निराशा हुई।  संत ने कहा, "मेरे पास अब कुछ नहीं है। तुम भगवान से प्रार्थना करो और वह तुम्हारी पुकार सुनेगा।"


 सभी लोगों ने भगवान की स्तुति और नृत्य गाया।  वहां एक नन्ही सी बच्ची छाता लेकर नाचती है।  यह देखकर सभी ने पूछा, "इतनी देर से बारिश हो रही है। तुम छाता लेकर क्यों नाच रहे हो?"  "अगर बारिश हुई, तो मैं भीग जाऊंगी और मेरा शरीर खराब हो जाएगा," उसने कहा।  इसलिए मैं छाता लेकर नाच रहा हूं।  दो दिन बीत गए लेकिन बारिश नहीं हुई।


 सभी निराश होकर लौटे।  लेकिन लड़की बड़े विश्वास के साथ भगवान के नाम पर नाचती है।  पांच दिन बाद, बादल फूट-फूट कर रोने लगा।  सबकी शादी खुशी-खुशी हो गई।  सभी ने कहा, "धन्य है वह, जिसने अपने बलिदान के कारण वर्षा की है।"  वे एक साथ पहाड़ी पर संत को धन्यवाद देने के लिए गए।


 लेकिन संत ने कहा, "मुझे धन्यवाद मत दो।"  शुक्रिया और शुक्रिया इस बच्ची को।  आज से यह लड़की मेरी शिक्षिका है।  इस लड़की की वजह से आज बारिश हो रही है।  यह सुनकर हर कोई हैरान रह गया।  "इस लड़की ने मुझे जीवन में दो मूल्यवान सबक सिखाया है," उन्होंने कहा।  जो जीवन के हर क्षेत्र में काम आएगी।  पहला यह कि लड़की छाता लेकर चल रही थी क्योंकि उसे दृढ़ विश्वास था कि बलिदान होंगे और बारिश होगी।


 इसलिए वह छाता लेकर आया।  दूसरा यह है कि जब तक वह सफल नहीं हो गया तब तक उसने आत्मविश्वास के साथ काम किया।  मैंने यज्ञ को दो दिन के लिए बंद कर दिया और एक दिन की प्रार्थना के साथ आपने इसे बंद कर दिया, लेकिन लड़की ने पांच दिनों के लिए भगवान से प्रार्थना की कि उसे खेद है।  तब परमेश्वर ने उसकी पुकार सुनी और वर्षा हुई।  मेरा कोई योगदान नहीं है।  ये दो अमूल्य पाठ मैंने आज सीखे।  आज से मैं इस नन्ही सी बच्ची को अपना गुरु मानता हूं।


 ज्ञान देने वाला वही है जो सत्य का मार्गदर्शन करता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो।  ऐसा करना एक अच्छी बात है, और इसे वहीं खत्म होना चाहिए।  जब आप नाचते थे तो बारिश नहीं होती थी।  मैंने नृत्य किया क्योंकि बारिश हो रही थी क्योंकि मैंने नृत्य करने से पहले पूरे आत्मविश्वास के साथ नृत्य करना शुरू कर दिया था।  मैं नाचूंगा, मतलब बारिश होगी, और मैं तब तक नाचूंगा जब तक बारिश न हो जाए।


 तो मनुष्य जो करता है वह आधे-अधूरे मन से करता है।  क्योंकि मानव मन में संदेह है।  यही संदेह असफलता का मुख्य कारण है।  तो आप क्या सोचते हैं हमें जरूर बताएं।  

SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें