Life Blog Directory Btc roulette सुखद अनुताप | INDIAN STORIES -->

सुखद अनुताप

 

सुखद अनुताप
सुखद अनुताप

शादी की रस्म चल रही है, जहां आपको खाली लोग नजर आएंगे।  उपस्थित लोगों में से एक ने अपने शिक्षक को देखा, जो लगभग 40 साल पहले गांव के एक प्राथमिक विद्यालय में उसे पढ़ा रहे थे।



 छात्र उत्साह से उसके पास गया और सभी शिक्षकों को प्रशंसा और सम्मान के साथ देखा, फिर उससे कुछ शर्मिंदगी और अपमान के साथ कहा:



 तुम मेरे शिक्षक हो, क्या तुम मुझे याद करते हो?



 पुराने शिक्षक ने कहा:



 नहीं, मेरे बेटे



 छात्र ने धीमी आवाज में कहा:



 कैसे नहीं?  ...



 "मैं वह छात्र हूं जिसने अपने सहपाठी की घड़ी चुरा ली, और घड़ी का मालिक रोया, और आपने हम सभी को खड़े होने के लिए कहा, ताकि हमारी जेब मिल सके," उन्होंने कहा।




 उस समय मुझे ऐसा लग रहा था कि मेरी विषय वस्तु छात्रों और शिक्षकों के सामने आ जाएगी, और मैं मजाक कर रहा हूँ और मेरा व्यक्तित्व हमेशा के लिए बर्बाद हो जाएगा।




 आपने हमें लाइन में खड़े होने, दीवार को मोड़ने और अपनी आँखें बंद करने का आदेश दिया।



 तुमने हमारी जेबें खंगाली और जब मेरी तलाशी हुई तो तुमने मेरी जेब से घड़ी निकाली और आखिरी छात्र तक खोजते रहे।




 तलाशी के बाद, आपने हमें अपनी सीट पर लौटने के लिए कहा और मुझे डर था कि आप इसे मेरे सामने सबके सामने प्रकट कर देंगे।




 फिर आपने छात्र को घड़ी दिखाई, लेकिन उस व्यक्ति का नाम नहीं बताया जिसे आपने अपनी जेब से निकाला था!




 प्राथमिक विद्यालय के पूरे वर्ष, आपने मुझसे बात नहीं की या मेरा अपमान नहीं किया, इसलिए किसी ने मुझे और घड़ी की चोरी के बारे में नहीं बताया।



 तो, गुरु, तब से मैंने कुछ भी चोरी नहीं करने का फैसला किया है, चाहे वह कितना ही छोटा क्यों न हो




 तुम मेरे शिक्षक हो, मैं तुम्हारा छात्र हूं, तुम मुझे कैसे याद नहीं कर सकते, और मेरी कहानी दर्दनाक है, तो तुम मुझे कभी नहीं भूलोगे या मैं तुम्हें कभी नहीं भूलूंगा?




 शिक्षक हँसे और कहा:


 बेशक मुझे वो घटना याद है मेरे बेटे...



 यह सच है कि जब मैंने तुम्हारी आँखें बंद कीं, तो मैंने जानबूझकर तुम्हें खोजा ताकि चोर अपने सहकर्मियों के सामने प्रकट न हो।




 लेकिन



 मेरे बेटे, जो तुम नहीं जानते, वह यह है कि मैं शिकायत कर रहा हूं कि मैं अपनी आंखें बंद कर रहा हूं ताकि घड़ी लेने वाले का कवर पूरा हो जाए और मेरे दिल में उसके खिलाफ कुछ भी जमा न हो।



 हमारा धर्म छुपाने और दया का धर्म नहीं है, बल्कि भ्रष्टाचार का धर्म है।



 हमारी भविष्य की बातचीत, भगवान की प्रार्थना और शांति, सुरक्षा और दया की भाषा: भगवान के सेवकों को तब तक गुप्त रखें जब तक वे पश्चाताप न करें।

   

 

SHARE
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें